केंद्रीय उपभोक्ता मामले विभाग ने दिया झटका

हुब्बल्ली. केंद्रीय उपभोक्ता मामले विभाग ने उन कोचिंग सेंटरों को खोलकर छात्रों को उचित प्रतिक्रिया नहीं दे कर सेवा में खामियां बरतने वाले सेंटरों को झटका दिया है।

देशभर में शिकायत दर्ज कराने वाले लगभग 600 छात्रों को न्याय दिलाया गया है तथा कोचिंग सेंटरों से अनुमानित 1.56 करोड़ रुपए वापस कराए गए हैं।

सिविल सेवा और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न उच्च शिक्षा कोचिंग केंद्रों के बारे में शिकायतें की गई थींं कि वे फीस का भुगतान करने के बाद भी प्रवेश नहीं देकर, उचित और पर्याप्त अभ्यास सामग्री और कक्षाएं उपलब्ध नहीं कराकर विद्यार्थियों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।

इसके चलते केंद्रीय उपभोक्ता मामलात मंत्री प्रहलाद जोशी के निर्देशानुसार, मंत्रालय ने अन्याय का शिकार छात्रों को राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एचसीएच) के माध्यम से सीधे शिकायत दर्ज करने का अवसर प्रदान किया था।

उपभोक्ता मामलात विभाग ने निर्देश दिया है कि कोचिंग सेंटरों को इसे केवल व्यावसायिक नजरिए से देखने के बजाय छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। विद्यार्थियों के रिफंड दावों को अस्वीकार करने जैसी धोखाधड़ी को रोकना चाहिए।

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