केंद्रीय मंत्री जोशी ने कहा
हुब्बल्ली. उपभोक्ताओं में डिजिटल साक्षरता पैदा करने के लिए केंद्रीय उपभोक्ता मामलात मंत्रालय ने डिजिटल मार्केटिंग दिग्गज मेटा के साथ मिलकर “सशक्त उपभोक्ता बनें” अभियान शुरू किया है।
केंद्रीय उपभोक्ता मामलात मंत्री प्रहलाद जोशी और मेटा के मुख्य वैश्विक मामलात अधिकारी जोएल कपलान ने मंगलवार को दिल्ली में “सशक्त उपभोक्ता बनें” अभियान पर नए सहयोग की घोषणा की।
उपभोक्ता मामलात विभाग ने जागो ग्राहक जागो के तहत डिजिटल साक्षरता पहल के माध्यम से उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और उन्हें कानूनी सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह नया अभियान शुरू किया है।
मेटा साझेदारी के शुभारंभ पर केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि मेटा के सहयोग से “सशक्त उपभोक्ता बनें” अभियान देश के दूरदराज के हिस्सों तक भी पहुंच रहा है, ताकि नागरिकों को डिजिटल और ऑनलाइन धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए आवश्यक उपकरण और ज्ञान प्रदान किया जा सके।
उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता एक टिकाऊ और सुरक्षित डिजिटल अनुभव की कुंजी है। इसके तहत यह अभियान उपभोक्ता संरक्षण उपायों को मजबूत करता है और भारतीय उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।
जोशी ने कहा कि सशक्त उपभोक्ता बनें मेटा संयुक्त अभियान उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खतरों की पहचान करने और स्वस्थ ऑनलाइन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसमें मजबूत पासवर्ड का उपयोग, ऑनलाइन सूचना सत्यापन और संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करना शामिल है। इस संबंध में भारतीयों को शिक्षित करने का प्रयास किया जाएगा।
बेंगलूरु के नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी में विभाग की ओर से स्थापित और मेटा समर्थित अध्यक्ष ने आईआईटी बॉम्बे के साथ शुरू की गई संयुक्त परियोजना के बारे में केंद्रीय मंत्री का ध्यान आकर्षित किया।